न्यूज मंच डेस्क / 6 जुलाई 2024/ महासमुंद / भारत के 750 सरकारी स्कूल के छात्राओं द्वारा बनाए गए सैटेलाइट आजादी सैट एवं आजादी सैट 2.0 के असफलता से सफलता की कहानी अब पूरे विश्व के बच्चों के लिए प्रेरणादायक बन गई है। अमेरिकी मूल की उद्यमी लिसा ला बोनटे ने विश्व में प्रथम बार स्कूली छात्राओं द्वारा अंतरिक्ष में सैटेलाइट भेजने के इस साहसिक एवं ऐतिहासिक प्रयास पर अपनी किताब “इंस्टेड ऑफ क्राइंग कीप ट्राईंग” (हार के बाद ही जीत होती है) लिखी है, जो की हिंदी एवं अंग्रेजी में एक साथ लिखी गई है। इस किताब में छत्तीसगढ़ से शामिल महासमुंद के शासकीय आशी बाई गोलछा कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय का भी उल्लेख है जहां के प्राचार्य जी आर सिन्हा,एटीएल प्रभारी शिक्षक चंद्रशेखर मिथिलेश एवं 10 छात्राओं ने सेटेलाइट की प्रोग्रामिंग का कार्य किया था।
लेखिका के बारे में
लिसा ला बोन्टे, न्यूयॉर्क में जन्मी, सिलिकॉन वैली में पली-बढ़ी, विश्व स्तर पर उभरती हुई बाजार उद्यमी और प्रौद्योगिकी निवेशिका हैं, जिनका ध्यान लगभग 20 वर्षों से विश्व भर में अग्रणी आर्थिक विकास अवसंरचना, रणनीतिक युवा कार्यक्रम और STEM शिक्षा पहल के निर्माण के साथ बाजार प्रभाव को बढ़ाने पर रहा है, जिसका प्रभाव मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया में 5 मिलियन से अधिक युवाओं पर पड़ा है।
हार्वर्ड से शिक्षित, बच्चों, किशोरों और युवा वयस्कों की प्रशंसक, लिसा की किताबें अक्सर बहुभाषी और हमेशा बहुउद्देश्यीय होती हैं। लिसा अपनी खुशी का आनंद ऐसी कहानियाँ बनाकर लेती हैं जो उद्यमशीलता की भावना को बढ़ाती हैं और उसे मजबूत बनाती हैं तथा रचनात्मक, आत्मविश्वासी इंसानों को बढ़ावा देने के लिए भावनात्मक बुद्धिमत्ता को बढ़ाती हैं।
दुबई से, लिसा ने अरब यूथ वेंचर फाउंडेशन की स्थापना की और इसके मुख्य निवेशक और सीईओ के रूप में काम किया, जो जीसीसी में पाठ्येतर STEM और अंतरिक्ष शिक्षा शुरू करने वाला पहला NGO था, जिसने 2007 में STEAM संक्षिप्त नाम को सार्वजनिक डोमेन में पेश किया, जिसका अर्थ है एयरोस्पेस, एस्ट्रोनॉटिक्स, एविएशन और एस्ट्रोनॉमी, जिसका अर्थ है “प्रेरित STEM”। 2009 में AYVF ने NASA अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष अधिनियम समझौते को सुरक्षित किया, जिससे NASA शिक्षा को क्षेत्र में सक्रिय रूप से लाया गया। AYVF ने NASA के अंतर्राष्ट्रीय इंटर्नशिप के लिए मॉडल लॉन्च किया, जिसमें पहला गैर-अमेरिकी NASA अबू धाबी, UAE सरकार द्वारा वित्त पोषित था।
लिसा, युवाओं के लिए नवाचार, स्टार्ट-अप और अंतरिक्ष प्रशिक्षण की प्रबल समर्थक के रूप में रणनीतिक कार्यबल विकास और STEM अवसंरचना को प्रायोजित करती हैं और विश्व स्तर पर अनेक अंतरिक्ष बोर्डों और समितियों में कार्य करती हैं।