न्यूज मंच डेस्क / 13 जुलाई 2024 / महासमुंद / जिले के मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला से चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं । महासमुंद जिले मे कृषि भूमि की मिट्टी मे पोषक तत्वों की कमी है । शासकीय मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला के अनुसार कुल 12 मे से 06 महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी पाई गई है । मिट्टी मे पोषक तत्व कम होने पर उत्पादन मे कमी एवं जमीन के बंजर होने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है । मिट्टी मे पोषक तत्व कम होने पर मानव स्वास्थ्य पर भी असर होता है ।
महासमुंद के मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला के अनुसार जिले के खेती की जमीन मे नाइट्रोजन , जिंक , PH , सल्फर , आर्गेनिक कार्बन एवं फास्फोरस की कमी पाई गई है । यह कमियाँ पिछले 3-4 वर्षों से जांच मे मिल रही है । लगातार रासायनिक खाद एवं कीटनाशक का अत्यधिक उपयोग के चलते ही पोषक तत्वों मे कमी आ रही है । पराली जलाने से भी मिट्टी के पोषक तत्व कम होते हैं । पिछले सत्र मे लगभग 6 हजार मिट्टी नमूनों की जाँच की गई थी , इस वर्ष 8 हजार नमूनों की जाँच का लक्ष्य रखा गया है ।

मिट्टी परीक्षण अधिकारी पिंकी चन्द्राकर ने बताया कि पिछले 4-5 सालो से मिट्टी मे पोषक तत्व कम मिल रहे हैं , इससे उत्पादन पर भी असर होता है ।

शासकीय मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला के अधिकारी भीमराव घोडेसवार ने बताया कि मिट्टी मे पोषक तत्व कम होने पर मानव शरीर पर भी असर होता है ।

गौरतलब है कि महासमुंद जिले मे धान के अधिक उत्पादन के लिए ही अत्यधिक रासायनिक खाद एवं कीटनाशक का उपयोग हो रहा है , जिसके कारण ही कृषि मिट्टी मे पोषक तत्वों की कमी हो रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

2024 © Website Owned & Copyright by newsmanch.co.in | Themeansar | This Portal is Developed by Saurabh Prasad (Currently Working as a Freelancer & Associate Project Engineer at IIT Guwahati)