21 फरवरी 2024 / महासमुंद जिले मे एक सरपंच ने डी एम एफ मद की राशि से नए स्कूल भवन के लिए डेढ़ साल पहले लाखों रुपए निकाल लिए और हजम कर लिया । इधर सरपंच के भ्रष्टाचार के चलते न तो स्कूल भवन बना और न ही कोई कार्रवाई हुई । बच्चे अभी एक किलोमीटर दूर ऐसे भवन मे पढ़ाई कर रहे हैं , जहाँ न तो पानी की व्यवस्था और न ही शौचालय की व्यवस्था है । अब आला अधिकारी कार्रवाई की बात कह रहे हैं ।

महासमुंद जिले मे बागबाहरा ब्लाक के ग्राम पंचायत खुर्सीपार के आश्रित ग्राम मनकी का प्राथमिक शाला काफी जर्जर होने के बाद दिनांक 13-7-22 को जिला खनिज मद से अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए 5 लाख 20 हजार रूपए स्वीकृत हुआ । दिनांक 9-9-22 को सरपंच और सचिव ने मिलकर 2 लाख 60 हजार रूपए खाता से निकाल लिए लेकिन आजतक भवन निर्माण का काम शुरू नहीं हुआ । प्राथमिक शाला की शिक्षिका ने अनेकों बार प्रशासन को अवगत कराया लेकिन काम शुरू नहीं हुआ । प्राथमिक शाला के 73 छात्र-छात्राएं एक किलोमीटर दूर बिना पानी , बिना शौचालय वाले भवन मे पढ़ने को मजबूर हैं । स्कूल की शिक्षिका श्रीमती खेमिन टंडन का कहना है कि काम पंचायत को कराना है ,पर काम शुरु नही हुआ है जिसकी जानकारी उच्च अधिकारियो को दे दी गयी है ।

मीडिया की पहल पर जागने के बाद जनपद सीईओ फकीर चरण पटेल अब कार्यवाही की बात कर रहे हैं ।

गौरतलब है कि राशि निकाल कर काम शुरु नही करने का खामियाज़ा छोटे छोटे छात्र-छात्राओं को उठाना पड़ रहा है । लेकिन सवाल यह है कि क्या शासन प्रशासन कार्यवाही करेगा और करेगा तो कब ? ये एक बडा सवाल है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

2024 © Website Owned & Copyright by newsmanch.co.in | Themeansar | This Portal is Developed by Saurabh Prasad (Currently Working as a Freelancer & Associate Project Engineer at IIT Guwahati)