न्यूज मंच डेस्क / 5 जुलाई 2024/ महासमुंद / केन्द्र तथा राज्य शासन की प्राथमिकता वाली आकांक्षी विकासखण्ड के तहत आज पिथौरा विकाखण्ड के ग्राम गोडबहाल में संपूर्णता अभियान का शुभारंभ किया गया। कलेक्टर प्रभात मलिक, नीति आयोग के वित्तीय सलाहकार कनिष्क जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल , सीईओ एस आलोक सहित अतिथियों ने कार्यक्रम में दीप प्रज्जवलित कर अभियान का विधिवत शुभारंभ किया।

कार्यक्रम के शुभारंभ से पहले स्कूली विद्यार्थियों द्वारा ग्राम में जागरूकता रैली निकाला गया। जिले के गणमान्य नागरिक, स्कूली बच्चों सहित जनप्रतिनिधि भी रैली में शामिल होकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे। इस दौरान आकांक्षी विकासखंड के तहत संपूर्णता अभियान की रूप रेखा के बारे में विस्तार से जानकारी नागरिकों को दी गई और हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरण भी किया गया।

नीति आयोग के वित्तीय सलाहकार कनिष्क जैन ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में आकांक्षी विकासखंड के तहत 500 आकांक्षी विकासखंड का चयन किया है। इसमें महासमुंद जिले के पिथौरा विकासखण्ड को आकांक्षी विकासखण्ड के रूप में चयन किया गया है। यह हमारे लिए गौरव की बात है। आज यहां से इस योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसका उद्देश्य आकांक्षी विकासखंड को विकास के उच्चतम स्तर तक पहुंचाना है। इन क्षेत्रों में शासन की सभी योजनाओं से हितग्राहियों को लाभन्वित करना है। उन्होंने बताया कि यह अभियान तीन महीने 30 सितम्बर तक चालाया जाएगा। इसमें केन्द्र सरकार द्वारा तीन विषयों में 6 प्रमुख संकेतकों को शामिल किया गया है।

जिला पंचायत सीईओ एस आलोक ने बताया कि आकांक्षी विकासखंड के तहत स्वास्थ्य विभाग, कृषि, महिला एवं बाल विकास विभाग और एनआरएमएल के कार्यक्रम और योजनाओं के क्रियान्वयन को फोकस कर पूरा किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न विभागों के संचालित 40 योजनाओं के क्रियान्वयन को भी प्राथमिकता में रखा गया है। उन्होंने कहा कि संपूर्णता अभियान का उद्देश्य गांवों में समग्र विकास को सुनिश्चित करना है। मेरा ब्लॉक, मेरा विकासखंड मानकर पूर्ण स्वामित्व के साथ योजना को सफल बनाने कार्य करेगें। इसमें शासकीय कर्मचारी के साथ इस ब्लॉक के जनप्रतिनिधि, नागरिकों की भी सहभागिता जरूरी है, तभी हम आकांक्षी विकासखंड को विकास के उच्चतम स्तर पर पहुंचा पाएंगे। इस ग्राम में पहले ही तीन संकेतकों को प्राप्त कर लिया गया है।इसमें टीबी मुक्त ग्राम, 0 से 6 वर्ष के बच्चों का आधार कार्ड और ड्रॉप आउट बच्चों को शाला प्रवेश आदि शामिल है। इन विभागों को प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया।

उल्लेखनीय है की नीति आयोग द्वारा 6 निर्धारित लक्ष्यों पर सकेतांक निर्धारित किए गए है, जिसमें गर्भवती महिलाओं का समय पर प्रसव पूर्व देखभाल, ,पूरक पोषण आहार,हर व्यक्ति की मधुमेह और रक्तचाप की जांच, महिला समूह को रिवाल्विंग फंड उपलब्ध हो और स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो ,सभी बच्चों का टीकाकारण हो और किसानों का मिट्टी स्वाथय कार्ड बने।

अतिथियों ने किया वृक्षारोपण

इस अवसर पर कलेक्टर प्रभात मलिक सहित नीति आयोग के वित्तीय सलाहकार ने शाला परिसर में गुलमोहर का पौधारोपण किया।

सहभागिता की शपथ

संपूर्णता अभियान में उपस्थित गणमान्य नागरिक, स्कूली बच्चों सहित जनप्रतिनिधियों को संपूर्णता अभियान को सफल बनाने के लिए सहभागिता निभाने और अभियान को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

स्टॉल लगाकर ग्रामीणों को किया गया जागरूक

संपूर्णता अभियान कार्यक्रम में विभिन्न शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्टॉल लगाए गए थे। इन स्टॉलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, महिला बाल विकास,कृषि, और ग्रामीण विकास से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गयी साथ ही, विशेषज्ञों द्वारा ग्रामीणों को इन योजनाओं का लाभ कैसे उठाया जाए, इसके बारे में मार्गदर्शन भी प्रदान किया गया। लोगों ने इन स्टॉल्स पर जाकर योजनाओं की जानकारी प्राप्त की और अपने सवालों के जवाब भी पाए। इस प्रकार के आयोजनों से ग्रामीण समुदाय को सरकार की विभिन्न योजनाओं का अधिकतम लाभ मिल सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

2024 © Website Owned & Copyright by newsmanch.co.in | Themeansar | This Portal is Developed by Saurabh Prasad (Currently Working as a Freelancer & Associate Project Engineer at IIT Guwahati)