24 सितंबर 2024/महासमुंद / महिला नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित महासमुंद की वर्ष 2023-24 वार्षिक आमसभा दिनांक 22 सितंबर 2024 को अमृत बाई हाईस्कूल परिसर महासमुंद में आयोजित की गई । आमसभा की शुरुआत में मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन बैंक के अध्यक्ष श्रीमती अरुणा शुक्ला ,उपाध्यक्ष श्रीमती सती साहू एवं संचालक मंडल के सदस्य अनिता जी रावटे सुनिता देवांगन, इंद्राणी पांडे, श्याम कुमारी महिलांग, उषा चंद्राकर, साधना सिंह ठाकुर, मीना वर्मा, एवं बैंक प्रतिनिधि तारा चंद्राकर, सीता डोंडेकर के करकमलों से संपन्न हुआ । सरस्वती वंदना बैंक की वरिष्ठ सदस्य श्रीमती निरंजना चंद्राकर के द्वारा किया गया ।

बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप कुमार दवे के द्वारा विषयसूची के अनुसार सविस्तार जानकारी आमसभा में प्रस्तुत की गई, जिसे उपस्थित सदस्यों के द्वारा सर्वसम्मति से पारित कर अनुमोदित किया गया ।

बैंक के अध्यक्ष श्रीमती अरुणा शुक्ला के द्वारा अपने अध्यक्षीय उद्धबोधन में बताया कि 26 जून 1998 को केवल एक हजार सदस्यों के माध्यम से अंश राशि 5.00 लाख रुपये एकत्रित कर बैंक की शुरुआत की । उन्होंने बताया कि सहकारिता वस्तुत: सहभागिता का ही पर्यायवाची है और इसी सहभागिता के कारण हम आज सहकारिता आंदोलन के पहली पंक्ति में स्थापित हो सके हैं । उन्होंने प्रारंभिक काल से वर्तमान दिनांक तक उन सभी सहयोगियों को याद किया, जिनके सहयोग से बैंक निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है । उन्होंने बताया कि बैंक का कार्यक्षेत्र महासमुंद जिले के साथ साथ गरियाबंद एवं रायपुर जिले तक विस्तारित किया गया है । इसी विस्तार के परिपेक्ष्य में बैंक की शाखा आरंग में खोलने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है एवं रिजर्व बैंक आफ इंडिया से अनुमोदन प्राप्त हो गया है और अतिशीघ्र इसका अस्तित्व में आना संभावित है । संचालक मंडल के निर्णय के परिपालन में मुझे घोषणा करते हुये अत्यंत हर्ष हो रहा है कि वर्ष 2023-24 हेतु बैंक अपने सदस्यों को उनके अंश राशि पर 13 प्रतिशत की दर से लाभांश देना प्रस्तावित किया गया है । संचालक मंडल का यह निर्णय स्वागत योग्य है । हम इस लाभांश वितरण की योजना को निरंतर जारी रखना चाहते हैं, जिसके लिये आप सभी से व्यवसायिक सहयोग की अपेक्षा रखते हैं ।

बैंक की वरिष्ठ संचालक व पूर्व अध्यक्ष श्रीमती अनिता जी रावटे ने बहुत ही सहज एवं सरल शब्दों में बैंक के गत 25 वर्षों के सफर के बारे में विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया । उन्होंने बताया कि बैंक प्रारंभ करने के समय किन-किन कठिनाईयों एवं चुनौतियों का सामना करना पड़ा । उन्हीं चुनौतियों का सभी महिलाओं ने डटकर सामना किया और उन्हीं सदस्यों के सहयोग से बैंक निरंतर उन्नति की ओर अग्रसर हो रहा है । उन्होंने कहा कि यदि महिलाओं मे चाह और राह हो तो सब कुछ संभव है । उन्होंने बैंक के गुणात्मक अद्वितीय प्रगति का श्रेय प्रबंधकारिणी की बहनों के साथ साथ सभी कर्मचारियों को दिया, जिनके सद्व्यवहार, कर्तव्य निष्ठा तथा लगन से हम इस मुकाम तक पहुंच सके हैं ।

आमसभा में बैंक द्वारा अच्छे ऋणी सदस्यों, खातेदारों एवं अपने अपने क्षेत्रों में विशेषज्ञ महिलाओं का सम्मान किया गया जिसमें यशोदा साहू, राजेन्द्र कौर रामगढिय़ा, अमरीका चंद्राकर, एवं उत्तरा विदानी का नाम प्रमुख है । बैंक द्वारा एक पेड़ मां के नाम पर अभियान के अंतर्गत 100 से अधिक पेड़ लगाने के लिये बैंक की वरिष्ठ संचालक व पूर्व अध्यक्ष अनिता जी रावटे का भी सम्मान किया गया ।

बैंक की उपाध्यक्ष श्रीमती सती साहू ने उपस्थित सभी सदस्यों का अभिवादन किया एवं प्रस्तावित बैंक की नई शाखा खोलने पर बधाई दी । उन्होंने सभी सदस्यों से निवेदन किया कि बैंक द्वारा संचालित प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में शामिल होकर बीमा योजना का अधिकतम लाभ उठावें । इस योजना के अंतर्गत बैंक द्वारा कुल नौ सदस्यों के उत्तराधिकारियों को बीमा दावा भुगतान की राशि प्रदान की गई है । अंत में उन्होंने सभी सदस्य बहनों, खातेदारों एवं अतिथियों का आभार व्यक्त किया जिनका प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से हर समय बैंक के संचालन में सहयोग मिला है । सभी शासकीय, अर्धशासकीय एवं संबंधित बैंकों का भी आभार व्यक्त किया, जिनका व्यवसायिक सहयोग हमेशा मिलता रहा है ।

सभा में सदस्य कुमकुम शुक्ला, लक्ष्मी कौशिक, वीणा प्रधान, डाली शर्मा, गीतांजली प्रधान, नीरबाई साहू, कमला पंचेश्वर, ज्योति पवार, तुलसी चंद्राकर, सुशीला वैष्णव, नंदनी प्रधान, सविन्दर कौर रामगढिय़ा, ममता जैन, निरंजना शर्मा, सरिता साहू, मंजू साहू, अनिता बंजारी, ममता नामदेव, उपमा ठाकुर, टिकेश्वरी सिन्हा, विमला साहू, बैंक कर्मचारी गण एवं भारी संख्या में महिलाएं उपस्थित थे ।

बैंक की विशेष उपलब्धि

महिला बैंक की नई शाखा आरंग में खोलने हेतु रिजर्व बैंक आफ इंड़िया से अनुमति प्राप्त हो गई है

सदस्यों को उनके अंश राशि पर 13 प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा

आमसभा में उपस्थित सभी नये सदस्यों को सम्मानित किया गया

ए.टी.एम. मोबाईल बैंकिंग एवं यूपीआई (फोन पे, गूगल पे, पेटीएम एवं अन्य) आधार सीडिंग की सुविधा ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

2024 © Website Owned & Copyright by newsmanch.co.in | Themeansar | This Portal is Developed by Saurabh Prasad (Currently Working as a Freelancer & Associate Project Engineer at IIT Guwahati)