7 अक्टूबर 2024/ महासमुंद/ माता के आस्था का पर्व नवरात्रि की शुरूआत हो चुकी है । नवरात्रि के इस पावन पर्व में माता के देवी मंदिरों में उनके विभिन्न रूपों की पूजा अर्चना बड़े ही धूमधाम के साथ की जा रही है । माता के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है महासमुंद जिले के बागबाहरा में स्थित घुंचापाली की मां चंडी का मंदिर । जंगलों और पहाड़ों के बीच स्थित माता का यह मंदिर लोगों के लिए आस्था का केंद्र है । जहां नवरात्र के दिनों में प्रदेश के जिलो से ही नहीं बल्कि दूसरे प्रदेशों से भी हजारों श्रद्धालु अपनी मनोकामना लेकर माता के दरबार में माथा टेकने पहुंच रहे है ।

महासमुंद जिले के बागबाहरा के ग्राम घुंचापाली में स्थित माता चंडी का यह मंदिर जंगलों और पहाड़ों के बीच स्थित है । माता का यह मंदिर प्रकृति के मनोरम दृश्यों के बीच मौजूद होने के कारण भक्तों के लिए आस्था और आकर्षण का केंद्र है । जहां से इसकी सुंदरता देखते ही बनती है । बागबाहरा के घुंचापाली के जंगल के बीच माता चण्डी, पहाड़ी श्रृंखला पर भव्य मंदिर में विराजमान है । इस मंदिर में प्राकृतिक रूप से बनी पत्थर की 23 फीट ऊंची मॉ चण्डी देवी की अद्भूत मूर्ति है , जो नैसर्गिक रूप से मानव आकृतिक लिये हुए है । दक्षिणमुखी यह स्वयंभू मूर्ति दुर्लभ एवं तंत्र साधना के लिये प्रसिद्ध है । नवरात्रि के दिनों में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालुओं का यहां तांता लगा रहता है लोग अपनी मन्नत को लेकर दूर-दूर से माता के दरबार में मांथा टेकने पहुंच रहे है । मंदिर के पुजारी रामजी तिवारी व मां चण्डी ट्रस्ट के सलाहकार दानवीर शर्मा बताते है कि माता का यह मंदिर करीब 200 साल पुराना है जहां माता की मूर्ति स्वयं-भू है , जो पहले आकार में छोटी थी लेकिन धीरे-धीरे बढ़ते हुए आज करीब 23 फीट ऊंचा हो गयी है । पहले यह मंदिर वनांचल होने के कारण लोगों के पहुंच से दूर था, जहां ऋषि-मुनि और लोग अपनी तंत्र साधना करने आते थे । 1994 में यहां मंदिर का निर्माण हुआ तब से लेकर अब तक यहां दोनों ही नवरात्रि का पर्व यहां महोत्सव के रूप में मनाया जाता है । मां चण्डी के दरबार मे दूर-दूर से माथा टेकने अपनी मनोकामना लेकर भक्त पहुंच रहे है।

मनोकामना पूर्ण होती है – श्रद्धालु

मां चंड़ी की महिमा अपरंपार है । माता के दरबार में भक्त न केवल अपनी मनोकामना लेकर आते है । बल्कि अपनी मनोकामना ज्योति कलश भी जलाते है । मां के दरबार में सच्चे मन से की गई प्रार्थना माता चंडी जरूर पूरी करती है । श्रद्धालु विमलेश सिंह बलिया यूपी व मोतिन साहू भिलाई ने बताया कि मां के दरबार मे आने से सभी कष्ट दूर हो जाते है ।

मां चण्डी ट्रस्ट के नंद कुमार चन्द्राकर ने बताया

मां चंडी की महिमा दूर-दूर तक फैली हुई है । मां के दरबार में जलने वाले मनोकामना ज्योति कलश की संख्या इस वर्ष बढ़कर 7500 सौ हो गयी है । माता के भक्तों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है । माता के दरबार में माता टेकने दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंच रहे है और श्रद्धालुओ के लिए भोजन , विश्राम , रात्रि विश्राम आदि की समुचित व्यवस्था की गयी है । भण्डारा मे प्रतिदिन 35 हजार के लगभग श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण कर रहे है ।

गौरतलब है कि जितनी अद्भूत यहां की माता की प्रतिमा है । उतना ही अद्भूत रोजाना यहां आने वाले भालूओं की कहानी है, जो रोजाना माता के दरबार में किसी भी समय पहुंचते हैं । इनकी संख्या पांच होती है । जैसे ही मंदिर की घंटी बजती है भालू मंदिर का रुख कर लेते है । इन भालूओं को देखकर श्रद्धालु पहले डर कर दूर भाग जाते थे, पर अब लोग इन भालूओं से डरने के बजाये, श्रद्धालु अपने हाथों से प्रसाद, नारियल खिलाते है । भालू किसी को नुकसान न पहुंचाये इसके लिए मंदिर ट्रस्ट व वन विभाग अपने – अपने स्तर पर सुरक्षा के इंतजाम कर रखे है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

2024 © Website Owned & Copyright by newsmanch.co.in | Themeansar | This Portal is Developed by Saurabh Prasad (Currently Working as a Freelancer & Associate Project Engineer at IIT Guwahati)