22 सितंबर 2024/ महासमुंद / जिले मे संचालित करणी कृपा पावर प्राइवेट लिमिटेड प्लांट के प्रबंधन की लापरवाही एवं वादा खिलाफी का खामियाजा एक आर्थिक रुप से कमजोर परिवार को दर- दर की ठोकर खाने को मजबूर कर दिया है । जी हां, एक युवक प्लांट मे हादसा हो जाने के कारण लगभग 50 प्रतिशत जल गया । प्लांट प्रबंधन ने उसे आनन फानन मे अस्पताल ले गये जहाँ हालत गंभीर होने पर रायपुर के एक निजी अस्पताल मे भर्ती करा दिया और घायल युवक के परिजनो को प्रबंधन ने पूर्ण स्वस्थ होने तक इलाज , इलाज के दौरान परिवार खर्चे के लिए प्रति माह पैसा एवं पूर्ण स्वस्थ होने पर शारीरिक योग्यता के अनुसार कार्य देने का वादा किया ,पर दो माह तक अस्पताल का खर्चा देने के बाद प्लांट प्रबंधन ने पीड़ित को कुछ भी नही दिया और प्लांट प्रबंधन ने आज तक हादसा की जानकारी पुलिस को भी नही दी । पीड़ित अभी भी अस्वस्थ है और मुआवजे के लिए प्लांट के चक्कर काट रहा है ,पर प्लांट प्रबंधन पीड़ित को बीच मझधार मे छोडकर किनारे हो गया । पीड़ित जहां अब एक – एक रुपये के लिए परेशान और पीड़ित की मां मजबूरी मे आत्म हत्या करने तक की बात कह रही है , वही पुलिस विभाग शिकायत मिलने के बाद जांच के उपरांत कार्यवाही की बात कह रही है ।

महासमुंद मुख्यालय से 13 किमी की दूरी पर ग्राम कौवाझर मे 125 एकड़ मे करणी कृपा पावर प्राइवेट लिमिटेड के नाम से प्लांट संचालित है । प्लांट मे आसपास के गांव के अकुशल श्रमिक भी काम करते है । उन्ही मे से एक है यश साहू ,जो प्लांट मे बतौर हेल्पर कार्य करता था । यश साहू के पिता का देहांत बचपन मे ही हो गया था , यश साहू प्लांट मे काम करके अपनी मां व एक छोटे भाई का भरण पोषण करता था ,पर 25 जून 2024 को यश जब प्लांट मे काम कर रहा था तभी किलन भट्ठी मे विस्फोट हो गया । इस हादसे मे लगभग तीन से चार लोग झुलस गये । यश साहू 50 प्रतिशत झुलस गया । प्लांट प्रबंधन ने हादसे की जानकारी पुलिस को दिये बिना ही लिपापोती करने के मक्शद से घायलो को स्थानीय अस्पताल लाया । जिसमे यश की हालत गंभीर होने पर चिकित्सको ने रायपुर रिफर कर दिया । प्लांट प्रबंधन ने यश को रायपुर के एक निजी अस्पताल मे भर्ती कराया । प्लांट प्रबंधन ने यश के परिजनो को भरोसा दिलाते हुवे कहा कि यश जब तक पूर्ण रुप से स्वस्थ नही हो जाता इलाज का पूरा खर्च कंपनी करेगी साथ ही जब तक ठीक नही हो जाता पैसा देगी और ठीक हो जाने के बाद शारीरिक क्षमता के अनुसार कार्य देगी ,पर प्लांट प्रबंधन ने मात्र दो माह इलाज कराया और जब यश साहू डिस्चार्ज होकर घर आ गया तो इलाज का पैसा देना बंद कर दिया । यश अभी भी पूर्ण रुप से स्वस्थ नही है । चिकित्सक अभी पूर्ण रुप से स्वस्थ होने मे एक वर्ष का समय लग जाने की बात कह रहे है । चूंकि यश अपने घर का इकलौता कमाने वाला है और इस हालात मे कही दूसरी जगह काम भी नही कर सकता इसलिए उसके परिवार के समक्ष आर्थिक संकट आ गया है । यश ने कई बार प्लांट प्रबंधन से संपर्क सादने की कोशिश की ,पर प्लांट प्रबंधन मोबाइल स्वीच आफ कर देते है । आखिरी मे थक कर यश ने विधायक व थाना मे शिकायत की । पीड़ित यश एवं उसकी मां श्रीमती सरोज बाई ने बताया कि प्लांट प्रबंधन वादा करके भी मुआवजा नही दे रहा है ,यही स्थिति रही तो आत्म हत्या करने की परिस्थिति आ जायेगी ।

करणी कृपा पावर प्राइवेट लिमिटेड प्रबंधन ने सूचना पुलिस को नही दी न ही कोई जानकारी प्रशासन को दी और तो और पीड़ित को मुआवजा देने से भी मुकर गयी । इस संदर्भ मे जब प्लांट प्रबंधन से उनका पक्ष जानने के लिए मीडिया की टीम प्लांट पहुंची तो वहाँ कोई भी जिम्मेदार अधिकारी मौजूद नही थे । वही प्रभारी डीएसपी तुमगांव अजय त्रिपाठी ने बताया कि प्लांट प्रबंधन के द्वारा सूचना पुलिस को नही देने पर प्रथम दृष्टिया प्लांट प्रबंधन की लापरवाही मानते हुवे जांच के उपरांत नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी ।

गौरतलब है कि करणी कृपा पावर प्लांट जब से लगा है , तब से विवादो मे है । प्लांट मे अभी तक दो हादसे हो चुके है । पहला हादसा 25 जून 2024 को हुआ जिसमे लगभग चार लोग झुलसे थे सूत्रो के अनुसार एक की मौत भी होने की खबर है और दूसरा हादसा 8 सितंबर 2024 को हुआ ,जिसमे भी तीन लोगो के घायल होने की खबर आई , जिसमे से एक की मौत हो गयी । हादसो के बाद पुलिस प्रशासन को सूचना नही देना कई सवालो को जन्म देता है । मसलन दाल मे काला है कि पूरी दाल ही काली है ये तो जांच के बाद ही पता चलेगा । बहरहाल पुलिस ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है । देखना होगा कि जांच के बाद यश जैसे पीडितो को इंसाफ मिल पायेगा या नही या मिलेगा तो कब तक ये एक सवाल बना हुआ है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

2024 © Website Owned & Copyright by newsmanch.co.in | Themeansar | This Portal is Developed by Saurabh Prasad (Currently Working as a Freelancer & Associate Project Engineer at IIT Guwahati)